Home उत्तरप्रदेश कोरोना: सीरो सर्वे पूरा, तीन सप्ताह में मिलेगी रिपोर्ट, केजीएमयू लखनऊ की...

कोरोना: सीरो सर्वे पूरा, तीन सप्ताह में मिलेगी रिपोर्ट, केजीएमयू लखनऊ की टीम निकालेगी जांच का निष्कर्ष, एंटीबॉडी की जांच के लिए नौ जून से शुरू हुआ था सीरो सर्वे, स्वास्थ्य विभाग की दस टीमें सर्वे में लगी, 31 ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में हुए रेंडम सर्वे

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में कोरोना के खिलाफ विकसित प्रतिरोधक क्षमता (एंटीबॉडी) की जांच के लिए जनपद में नौ जून से शुरू हुआ सीरो सर्वे शुक्रवार को पूरा हो गया। सभी सैंपल लखनऊ केजीएमयू की माइक्रो बायोलॉजी विभाग भेजे गए हैं, जो इस सर्वेका निष्कर्ष निकालेगा।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर काबू पाने को लेकर शासन ने जनपद में सीरो सर्वे कराया था। तीन दिनों तक चले इस सर्वे में 31 ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने भ्रमण कर प्रत्येक क्षेत्र से 24-24 सैंपल लिए। कोरोना से ठीक होने वाले 42 लोगों के भी सैंपल लिए गए। केजीएमयू की टीम जांच में इस बात का निष्कर्ष निकालेगी कि लोगों में कोरोना और टीकाकरण के बाद से कितनी एंटीबॉडी विकसित हुई है। रिपोर्ट के बाद टीकाकरण की नई रणनीति तैयार की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की दस टीमों ने तीन दिन के अंदर सर्वे पूरा कर लिया है। प्रत्येक गांव से 24 सैंपल लिए गए हैं। 42 कोरोना से ठीक होने वालों के भी सैंपल लिए गए हैं। सभी सैंपल जांच को केजीएमयू लखनऊ भेजे गए हैं। तीन सप्ताह में रिपोर्ट मिल जाएगी कि लोगों में कोरोना से लड़ने को कितनी प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई हैं। इस रिपोर्ट के बाद ही कोरोना को लेकर अगली रणनीति बनाई जाएगी ताकि संभावित तीसरी लहर के प्रभाव को कम किया जा सके।

इन ग्रामीण और शहरी इलाकों में हुआ सर्वे-


सुमेरपुर ब्लाक के बड़ागांव, सिमनौड़ी, दरियापुर, ममरेजपुर डांडा, मौदहा ब्लाक के पारा, रतौली, तिलसरस, भरसवां, रतवा, खैर, मुस्करा ब्लाक के अलरा, बिहूंनी खुर्द, महेरा, गोहांड ब्लाक के बरुआ, बिगवां, रावतपुरा, राठ ब्लाक के पड़रा, खिरिया, ददरी, गोहानी राठ, लिधौरा, सिकरौधा राठ, सरीला ब्लाक के मनकहरी, बड़ेरामाफ, कुरारा ब्लाक के बिलौटा, शहरी क्षेत्र में हमीरपुर, राठ नगर पालिका के दो-दो वार्ड और कुरारा, गोहांड नगर पंचायत का एक-एक वार्ड।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

अच्छी खबर: श्री जटाशंकर धाम में 15 माह बाद श्रद्धालुओं के लिए खुले मंदिर के कपाट, जल चढ़ाकर किए लोगों ने दर्शन

मध्यप्रदेश छतरपुर जिले के बिजावर अनुविभाग अंतर्गत आने वालेप्रसिद्ध तीर्थ एवं पर्यटन स्थल श्री जटाशंकर धाम में...

गोयरा पुलिस ने कट्टा कारतूस के साथ एक आरोपी को किया गिरफ्तार

मध्यप्रदेश। छतरपुर पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा के निर्देशन में एसडीओपी लवकुशनगर पीएल प्रजापति के मार्गदर्शन मे थाना...

कोतवाली पुलिस द्वारा एक और चोरी की मोटरसाइकिल बरामद की गई

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के थाना सिटी कोतवाली पुलिस ने सुरेंद्र सिंह परमार पिता हरपाल सिंह परमार उम्र...

जमीनी विवाद में दबंगों ने की मारपीट, पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले के बिवाँर थाना क्षेत्र के बिभूनी गांव में दबंगों ने जमीनी विवाद के चलते...

Recent Comments

%d bloggers like this: