Home उत्तरप्रदेश जनपद के प्रभारी मंत्री ने कोविड-19 से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं, विकास कार्यों...

जनपद के प्रभारी मंत्री ने कोविड-19 से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं, विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की ली समीक्षा बैठक

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में कोविड-19 से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं, विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक जनपद के मा प्रभारी मंत्री / राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार ,स्टांप एवं न्यायालय शुल्क तथा पंजीयन विभाग उत्तर प्रदेश रविंद्र जायसवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

इस महत्वपूर्ण बैठक में अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी के बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर मंत्री ने कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। बैठक में मा मंत्री ने इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की व्यवस्था तथा कोविड-19 के नियंत्रण हेतु जनपद द्वारा किए जा रहे प्रयासों, धनात्मक रोगियों के फैसिलिटी अलॉटमेंट, होम आइसोलेशन व्यवस्था, ऑक्सीजन सप्लाई व्यवस्था, दवाओं की उपलब्धता, निगरानी समितियों के कार्यों आदि के संबंध में जानकारी ली तथा जनपद में इन सभी कार्यों में अच्छा कार्य करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जब अन्य जिलों में ऑक्सीजन की कमी महसूस की जा रही थी तब हमीरपुर जैसे छोटे जिले ने दूसरे जिलों को ऑक्सीजन की सप्लाई दी, यह जनपद के लिए गौरव का विषय है तथा सराहनीय कार्य रहा है।

उन्होंने कहा कि कोविड के अंतर्गत अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाए। ग्राम पंचायतों में निगरानी समितियां सक्रिय रहें तथा निगरानी समिति के जो सदस्य सक्रिय ना रहे उनके स्थान पर समिति में दूसरे लोगों को शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में वैक्सीनेशन में और तेजी लाई जाए तथा वैक्सीन के वेस्टेज को न्यूनतम किया जाए। गांव में वैक्सीनेशन के लिए प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान में स्कूल, कॉलेजों द्वारा ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही है अतः जिला प्रशासन द्वारा प्रबंधकों एवं प्रधानाचार्य की बैठक कर बच्चों के माध्यम से उनके मां- बाप को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जाए, उन्होंने कहा कि माता-पिता अगर वैक्सीनेट होंगे तो बच्चों में संभावित तीसरी लहर का खतरा न्यूनतम होगा, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों के दृष्टिगत बच्चों के लिए जो एल-2 वार्ड बनाया जा रहा है वहां बच्चों के लिए वॉल पेंटिंग कराई जाए।

गेहूं खरीद की व्यवस्था में मा मंत्री ने कहा कि गेहूं खरीद में कोई गड़बड़ी ना होने पाए, सरकार इस पर विशेष रूप से गंभीर है गेहूं खरीद में कहीं से कोई शिकायत आती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाए। बारदाना की किल्लत नहीं होनी चाहिए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। ज्ञात हो कि जनपद में गत वर्ष की तुलना में अब तक 15000 मीट्रिक टन अधिक गेहूं की खरीद हुई है। राशन वितरण व्यवस्था की समीक्षा में उन्होंने कहा कि राशन वितरण व्यवस्था के अंतर्गत गरीब कल्याण योजना से वंचित परिवारों को चौपाल लगाकर उन परिवारों को राशन दिलाए जाने की कार्रवाई की जाए। सभी राशन की दुकानों पर निगरानी हेतु प्रभावी प्रयास किए जाएं।

उन्होंने कहा कि जनपद में अभियान चलाकर लगातार सफाई व्यवस्था कराई जाए जलभराव कहीं भी ना होने पाए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। सर्वे कर सभी प्रवासी मजदूरों को चिन्हित कर नियमानुसार भरण-पोषण भत्ता दिए जाने हेतु की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा में कहा कि पुलिस द्वारा जनता से अच्छा व्यवहार किया जाए। दैवीय आपदा राहत की समीक्षा में उन्होंने कहा कि जनपद में जो भी कोविड-19 से मृत्यु हुई हैं उनके परिजनों को नियमानुसार सहायता दी जाय, कर्मचारियों की मृत्यु में अनुकंपा नियुक्ति का कार्य किया जाए।

मंत्री ने प्रोबेशन विभाग को निर्देश दिए थे जिन बच्चों के मां-बाप अथवा परिवार के कमाऊ सदस्य की कोविड-19 से मृत्यु हुई है उनके बच्चों को सहायता उपलब्ध कराए जाने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि राठ में विद्युत व्यवस्था का 1 सप्ताह के अंदर समाधान किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ से बचने की पूरी तैयारियां रखी जाए। जल संरक्षण के कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जाए, जल के परंपरागत स्रोतों का जीर्णोद्धार किया जाए। कहा कि पेयजल की कहीं भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाई जाए। क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए , कृषि/ पशुपालन विभाग द्वारा गौशालाओं में हाथी घास आदि का उत्पादन किया जाए।

वही बैठक से पूर्व माननीय मंत्री जी के कर कमलों द्वारा जिला अस्पताल हमीरपुर में रुपए छप्पन लाख (₹ 56लाख) की लागत से निर्मित होने जा रहे मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का विधिवत भूमि पूजन किया गया तथा मंत्री द्वारा जिला अस्पताल का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया तथा संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

इस दौरान राठ विधायिका मनीषा अनुरागी, हमीरपुर विधायक युवराज सिंह, जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट /एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा, डीएफओ नरेंद्र सिंह, बीजेपी जिला अध्यक्ष बृजकिशोर गुप्ता, नगर पालिका परिषद हमीरपुर के चेयरमैन कुलदीप निषाद तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

एक संक्रमित हुआ डिस्चार्ज

छतरपुर ज.सं। छतरपुर जिले में शनिवार को 01 कोविड संक्रमित मरीज को खजुराहो कोविड केयर सेंटर से...

प्राचार्य ने टीकाकरण कराने की अपील की

छतरपुर ज.सं। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 छतरपुर के प्राचार्य एस.के. उपाध्याय ने छात्रों, उनके माता-पिता सहित जिले...

Recent Comments

%d bloggers like this: