Home मध्यप्रदेश ब्रेकिंग न्यूज: कोविड प्रभारी मंत्री ने की वर्चुअली समीक्षा, कोरोना कर्फ्यू में...

ब्रेकिंग न्यूज: कोविड प्रभारी मंत्री ने की वर्चुअली समीक्षा, कोरोना कर्फ्यू में छूट के संबंध में प्रदेश की गाइडलाइन का हो पालन, आपदा समिति के सदस्यों से वर्चुअली सुझाव प्राप्त किए, लोग परेशान न हों और प्रोटोकॉल का पालन भी हो, सामाजिक प्रयास एवं जागृति से टीकाकरण कराएं

मध्यप्रदेश। प्रदेश के खनिज एवं श्रम मंत्री तथा छतरपुर जिले के कोविड प्रभारी श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने रविवार को कोरोना कर्फ्यू से 1 जून से दी जाने वाली छूट के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से वर्चुअली समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू छूट के संबंध में शासन की गाइडलाइन को आगे रखकर अमल करें। छूट के संबंध में हम जो निर्णय ले रहे हैं उससे आम जनजीवन के साथ-साथ सामाजिक व्यक्ति का जीवन भी सुरक्षित रहे और शासन की गाइडलाइन का पालन भी हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिन चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं इसी लिए ज्यादा सतर्क रहें और कोविड संक्रमण के फॉलोअप में चौकसी रखें। छूट की अवधि में शासन द्वारा जारी गाइडलाइन और प्रोटोकॉल का पालन भी होता रहे।

कलेक्ट्रेट छतरपुर के एनआईसी कक्ष में सम्पन्न समीक्षा बैठक में आपदा समिति के सदस्यों से वर्चुअली सुझाव प्राप्त किए। वर्चुअली समीक्षा बैठक में पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव, विधायकगण श्री राजेश शुक्ला, श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा सहित, सांसद एवं विधायक प्रतिनिधि तथा जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

उ.प्र. की सीमा पर आने-वाले लोगों की स्क्रीनिंग जांच हो-


श्री सिंह ने कहा कि छतरपुर जिला उ.प्र. जिलों की सीमाओं से जुड़ा है इसलिए वहां से आने-जाने वाले लोगों की कोविड संक्रमण के संबंध में स्क्रीनिंग कराएं और सीमा पर बेरियर चैकिंग व्यवस्था को पुख्ता करें।

ब्लैक फंगस पर नियंत्रण हेतू सतर्कता बरतें-


जिले के कोविड प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने जिले में ब्लैक फंगस संक्रमण की समीक्षा करते हुए कहा कि इससे निपटने के लिए आरंभिक तैयारियां पूरी रखें। कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने मंत्री की जानकारी में बताया कि वर्तमान में संदिग्ध एक संक्रमित रोगी का उपचार हो रहा है। इसके लिए सागर से आवश्यक दवाईयां भी बुलाई जाकर सेवन कराया गया। रोगी के सैम्पल जांच हेतु भेजे गए हैं। जिला चिकित्सालय में एनआईसीयू बेड तैयार किया गया है। चिकित्सक और स्टाफ भी तैनात किए गए। तीसरी मंजिल पर 30 बिस्तर का वार्ड भी बनाया गया है। सीटी मशीन भी उपलब्ध है।

कोविड टीकाकरण कराने पर जोर दें-


जिले के कोविड प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू में ढील देने के साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के टीकाकरण के लिए समाज के सहयोग से जनजागृति लाएं और हर-एक गांव में जागृति लाने के साथ-साथ लोगों का टीकाकरण भी तेजी से कराएं। टीकाकरण कार्य में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, सेवाभावी लोगों तथा ग्राम के लोगों की मदद लें। जिन लोगों ने कोविड टीकाकरण करा लिया है ऐसे लोगों, परिवार को साथ लेकर लोगों को जागरुक बनाएं ताकि टीकाकरण नही कराने वाले दूसरे लोग भी प्रेरित हो सकें।
टीकाकरण कार्य में जिला, विकासखण्ड, ग्राम स्तरीय, नगर एवं वार्ड स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों का सहयोग लें और कोविड की जांच के लिए अधिक से अधिक सैम्पल लिए जाएं।

बैठक प्रारंभ में कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने प्रभारी मंत्री की जानकारी में कोविड संक्रमण के नियंत्रण के संबंध में संचालित की जा रहीं गतिविधियों के संदर्भ में बताया की छतरपुर जिले में प्रतिदिन 1200-1300 कोविड सैम्पल लिए जा रहे हैं। जिले में आजतक 107595 सैम्पल लिए गए। जिसमें 7562 सैम्पल पॉजिटिव रहे, 7365 संक्रमित उपचार के उपरांत डिस्चार्ज किए गए। 30 मई की स्थिति में 75 संक्रमित उपचाररत् हैं।

जिले में बीते 7 दिनों का पॉजिटिव प्रतिशत 0.91 रहा जो प्रदेश के 3.2 प्रतिशत से कहीं अधिक कम है। रिकवरी दर 97.39 प्रतिशत रहा। जिले की 558 पंचायतों में से 512 पंचायतें कोरोना मुक्त हुई हैं, केवल 46 पंचायतें कोरोना संक्रिय है। होमआइसोलेशन से 5972 संक्रमित स्वस्थ हुए तो 48 संक्रमित उपचार के लिए रेफर किए गए। किल कोरोना अभियान में नगरीय क्षेत्रों में 120 संदिग्ध पाये गए तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 1536 संदिग्ध पाए गए।

कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए ग्राम पंचायतों एवं शहरों में जागरुकता रैली निकाली जा रही है। हमाओ घर हमाई जवाबदारी अभियान में युवाओं को परिवार के टीकाकरण की जिम्मेदारी दी गई, इस अभियान में हमाओ दफ्तर हमाई जवाबदारी और हमाई दुकान हमाई जवाबदारी को जोड़ते हुए कर्मचारी एवं उनके परिवार तथा दुकान में काम करने वाले सभी वर्कर्स का टीकाकरण शुरु किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जमीनी विवाद में दबंगों ने की मारपीट, पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले के बिवाँर थाना क्षेत्र के बिभूनी गांव में दबंगों ने जमीनी विवाद के चलते...

संयुक्त टीम की चेकिंग में 133 ओवरलोड ट्रक पकड़े, 75 ट्रकों से 26 लाख का जुर्माना वसूला गया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिलाधिकारी के निर्देश पर खनिज विभाग वाणिज्य कर विभाग परिवहन एवं पुलिस विभाग की संयुक्त...

जिले में मानसून की दूसरी बारिश भी रही जोरदार, हवादार पानी से गिरे गरीबों के कच्चे मकान घरों और दुकानों में घुसा पानी

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले मे मानसून की दूसरी बारिस जोरदार रही, जहां तेज हवा के साथ हुई झमाझम...

पहली बारिश में खुली प्रसाशन के दावों की पोल

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले के बिवाँर अंतर्गत में लगभग 3000 आबादी वाले गांव लोदीपुर जलालपुर में दशक के...

Recent Comments

%d bloggers like this: