Home उत्तरप्रदेश प्रभास महासंघ के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मिशन...

प्रभास महासंघ के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मिशन एक लाख पौधों के रोपण का लिया गया संकल्प

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में आज 5 जून 2021 को प्रभास महासंघ के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मिशन एक लाख पौधों के रोपण के संचालक पीपल मैन रघुराज प्रताप सिंह, एक पेड़ लगाओ आंदोलन के संचालक व हस्तम फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के सीईओ नंदकिशोर सिंह, मेड़ पर पेड़ अभियान के संचालक व दिग्दर्शक फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के सीईओ विकास कुमार के नेतृत्व में ग्राम पंचायत भैस्ता, उरदना, सिजवाही, टिकरी, कपसा, फत्तेपुर एवं इचौली में पांच पांच पीपल, बरगद व पाकर के वृक्षों का रोपण किया गया साथ ही उक्त ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों द्वारा रोपे गए पौधों को गोद लिया गया। 7 ग्राम पंचायतों में चलाए गए इस महा अभियान का संचालन प्रभास महासंघ (मिशन संवैधानिक क्रांति) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लवलेश विराग द्वारा किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर चलाए गए इस महाअभियान का उद्देश्य युवाओं में पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के प्रति चेतना पैदा करना था। पीपल, बरगद व नीम के वृक्ष अधिक से अधिक ऑक्सीजन देने वाले वृक्ष माने जाते हैं। प्राचीन काल से ही भारत में इन वृक्षों को देवी-देवताओं की संज्ञा दी जाती रही है एवं लोग इनकी पूजा करते आ रहे हैं। साथ ही इन्हें काटने से डरते थे।

क्योंकि लोगों की अवधारणा थी कि इन पवित्र वृक्षों में देवी देवताओं का वास होता है। भारत की गौरवशाली संस्कृति ने हमें प्रकृति के प्रति प्रेम व आदर करना सिखाया है जो आज के युवाओं में कतई देखने को नहीं मिल रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र के बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा से आने वाले इन पर्यावरण सैनिकों ने धरती को वृक्षों से लादकर धरती माता का श्रृंगार करने का संकल्प ले रखा है। 1 जून 2021 से लेकर 31 जुलाई 2021 तक 10000 पौधों का रोपण इस महाअभियान के तहत किया जाएगा।

इस दौरान ग्राम पंचायत भैस्ता के प्रधान राजेश कुमार, उरदना के प्रधान प्रभात यादव, सिंजवाही की प्रधान कुंता देवी, टिकरी की प्रधान प्रतिभा सिंह, कपसा के प्रधान विजय कुमार, फत्तेपुर के प्रधान सियाराम विश्वकर्मा, चौकी इंचार्ज इचौली विवेक कुमार त्रिपाठी, एवम इचौली के प्रधान गंगादीन वर्मा तथा सौरभ मिश्रा, शिव प्रसाद सिंह, गोपाल भाई इत्यादि मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

एक संक्रमित हुआ डिस्चार्ज

छतरपुर ज.सं। छतरपुर जिले में शनिवार को 01 कोविड संक्रमित मरीज को खजुराहो कोविड केयर सेंटर से...

प्राचार्य ने टीकाकरण कराने की अपील की

छतरपुर ज.सं। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 छतरपुर के प्राचार्य एस.के. उपाध्याय ने छात्रों, उनके माता-पिता सहित जिले...

Recent Comments

%d bloggers like this: