Home उत्तरप्रदेश बेसिक शिक्षा के आनलाइन क्लासेज के बच्चों ने अकबर अली के नेतृत्व...

बेसिक शिक्षा के आनलाइन क्लासेज के बच्चों ने अकबर अली के नेतृत्व में किया वृहद वृक्षारोपण

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनपद हमीरपुर के शिक्षक अकबर अली द्वारा आन लाइन वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। जिसमें उनकी आन लाइन क्लासेज के सभी बच्चों को एक वृक्ष लगा कर उसकी सुरक्षा करने का संकल्प लिया गया। बच्चों ने अपने घर, बाहर, खेत, खलिहान अथवा पार्क और घर में ही गमले में एक एक पेड़ लगाकर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया।

इस कार्यक्रम को उन्होंने ऑनलाइन एक प्रतियोगिता के तौर पर आयोजित आयोजित कराया। जिसमें क्लास के बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। बच्चों ने करोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क कर प्रयोग और दो गज की दूरी रखते हुए अपने हाथों से एक एक वृक्ष लगाएं और यह शपथ ली कि उनकी सुरक्षा भी करेंगे। शिक्षक द्वारा इन वृक्षो को बच्चों के नाम दिए गए बताते चलें कि बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चों की उपस्थिति पाठशाला एवं ऑनलाइन क्लास संचालित है।

जिसमें बच्चे तकनीक का उपयोग कर ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। अकबर अली को तकनीक के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण व आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के लिए विगत वर्ष राज्य अध्यापक पुरस्कार एवं तकनीकी के क्षेत्र में राज्य का सर्वश्रेष्ठ आईसीटी अवार्ड भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा के बच्चे किसी से कम नहीं है बस उनको मौका मिलना चाहिए। इसके साथ ही आज इस पर्यावरण दिवस पर उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड की ऑनलाइन संगोष्ठी में जनपद हमीरपुर की तरफ से स्काउट प्रभारी के रूप में भी अकबर अली ने प्रतिभाग किया तथा प्रदेश के मुख्य आयुक्त स्काउट प्रभात कुमार ने प्रत्येक जनपद में पर्यावरण प्रहरी एवं उसके नेतृत्व में 100 लोगों की एक टीम बनाकर पर्यावरण संरक्षण की घोषणा की। जो प्रकृति के संरक्षण के साथ ही वृक्षारोपण भी आयोजित कराएगी। बाक्स 1जनपद मे पर्यावरण प्रहरी टीम एक वृक्ष और उसकी सुरक्षा कार्यक्रम चलाएगी। बाक्स 2 वृक्ष संरक्षित करने वाले स्काउट को सम्मानित भी किया जाएगा।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

एक संक्रमित हुआ डिस्चार्ज

छतरपुर ज.सं। छतरपुर जिले में शनिवार को 01 कोविड संक्रमित मरीज को खजुराहो कोविड केयर सेंटर से...

प्राचार्य ने टीकाकरण कराने की अपील की

छतरपुर ज.सं। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 छतरपुर के प्राचार्य एस.के. उपाध्याय ने छात्रों, उनके माता-पिता सहित जिले...

Recent Comments

%d bloggers like this: