Home उत्तरप्रदेश प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसर के लिए जिलाधिकारी ने...

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसर के लिए जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में वर्तमान खरीफ सीजन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अधिकाधिक कृषकों का फसल बीमा कराए जाने के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कृषकों की फसल को सुरक्षा की गारंटी देने संबंधी एक महत्वपूर्ण योजना है।

यह योजना कीट या अन्य बीमारी अथवा प्राकृतिक आपदा से होने वाली फसल हानि पर किसानों को उचित क्लेम मुआवजा का प्रावधान करती है अतः इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक किसानों को इस योजना से आच्छादित किया जाए । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसर के लिए सभी बैंक शाखा में इस योजना से संबंधित बैनर पोस्टर लगवाए जाएं ,सभी ग्राम सचिवालयों, विकास खंडों ,तहसीलों तथा समस्त कार्यालयों में पम्पलेट वॉल पेंटिंग आदि कराया जाए।

जिलाधिकारी ने एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे ऋणी कृषक जिनको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ नहीं लेना है वह अपनी संबंधित बैंक शाखा में 24 जुलाई तक अवश्य सूचित कर दें अन्यथा 24 जुलाई के बाद संबंधित बैंक द्वारा संबंधित ऋणी कृषकों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम काटकर बीमा कर दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है। जनपद हमीरपुर के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ख़रीफ़ की कुल 5 फसलों उर्द, मूंग ,अरहर ,तिल एवं ज्वर को आच्छादित किया गया है। इन अधिसूचित फसलों के बीमा के लिए प्रीमियम दर बीमित राशि का 2% है ।इसके अंतर्गत उर्द की प्रति हेक्टेयर की बीमित राशि ₹26539 तथा प्रीमियम ₹530.78 , मूंग के लिए बीमित राशि ₹28905 तथा प्रीमियम ₹578.1, अरहर की बीमित राशि प्रति हेक्टेयर ₹60622 तथा प्रीमियम ₹1212.44 , तिल हेतु बीमित राशि ₹14332 तथा प्रीमियम ₹286.64, ज्वर हेतु बीमित राशि 25138 तथा प्रीमियम ₹502.76 है।

ज्ञात हो कि गत वर्ष प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ में 9679 कृषकों को कुल 06 करोड़ रुपए से अधिक का क्लेम बीमा कंपनी द्वारा स्वीकृत किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत फसल को हानि होने पर 72 घंटे के भीतर कृषकों द्वारा फसल हानि के बारे में क्लेम हेतु सूचित किया जाए।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने गत वर्ष प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अधिकतम क्लेम की धनराशि प्राप्त करने वाले पांच कृषको को सम्मानित किया, 05 सर्वाधिक क्लेम प्राप्त करने वाले किसानों में कैथी के राजेश कुमार ₹163312 ,तुरना के देशराज ₹137922 , औता के विनय प्रकाश ₹113634, डामर के सुघर ₹47640 कपसा के बांके बिहारी 44715 रुपए आदि शामिल हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी ने जनपद में सर्वाधिक बीमा करने वाली बैंक शाखा के प्रभारी तथा सर्वाधिक बीमा करने वाली सीएससी के प्रभारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

तदोपरांत जिलाधिकारी ने फसल बीमा योजना के अंतर्गत जन जागरूकता रथ को कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, सीवीओ , उप निदेशक कृषि सरस तिवारी, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि, सभी बैंकों के प्रतिनिधि तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: