Home उत्तरप्रदेश मानसिक विकारों से ग्रसित रोगियों को संबल दे रही टीम, जिला अस्पताल...

मानसिक विकारों से ग्रसित रोगियों को संबल दे रही टीम, जिला अस्पताल के मनकक्ष की टीम फोन से दे रही सलाह, जनपद के अलावा अन्य राज्यों से भी आते हैं रोगियों के फोन, कोरोना की दूसरी लहर से लोगों के मन में अजीब सा डर बैठा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से मानसिक विकारों के रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है। लॉकडाउन लगने की वजह से संक्रमण के मामले घटे हैं, लेकिन इस दूसरी लहर में अपनों और अपने करीबियों को खो चुके लोगों के मन में अजीब सा डर घर कर गया है। ऐसे ही मानसिक विकारों और बुरे ख्यालों से जूझने वालों को जिला अस्पताल के मनकक्ष की टीम संबल देने की कोशिश कर रही हैं। कई केसों में टीम ने लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान किया है।

जिला अस्पताल की साइको थेरिपिस्ट डॉ.नीता बताती हैं कि सलाह लेने के लिए आने वाली फोन कॉल में 50 फीसदी से ज्यादा घरों में हर वक्त रहने वाले ऐसे लोग हैं जो डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं। लॉकडाउन के चलते व्यापार, नौकरी, बचत और यहां तक कि मूलभूत संसाधन खोने के डर से लोगों में चिड़चिड़ापन, गुस्सा और नकारात्मक विचार हावी हो रहे हैं। घरेलू विवाद बढ़ रहे हैं तो उससे बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं।

घरेलू महिलाओं के व्यवहार में परिवर्तन हो रहा है। उन्होंने बताया कि इससे बचने के लिए समय प्रबंधन बेहद जरूरी है। दिनचर्या की समय सारणी बनाकर उसी के मुताबिक काम करें। जिन कामों से खुशी मिलते हैं, उन्हें जरूर करें। घर पर इनडोर गेम्स जैसे कैरम, लूडो, बैडमिंटन इत्यादि खेलें। किताब पढ़ें, म्यूजिक सुनें और बच्चों के साथ सहजता से बात करें।
डॉ.नीता ने बताया कि लॉकडाउन में चिंता, डर, अकेलेपन और अनिश्चितता का माहौल बन गया है और लोग दिन-रात इससे जूझ रहे हैं। सुबह के वक्त घर की छत में टहलें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए दोस्तों से जुड़ सकते हैं। व्यायाम जरूर करें।

प्राणायाम, अनुलोम-विलोम करें। इससे तनाव भी कम होता है। व्यायाम से शरीर से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है। डॉ.नीता ने बताया कि घबराहट, मुंह सूखना, नींद न आना यह सब मानसिक विकारों के शुरुआती लक्षण हैं। इन लक्षणों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। किसी को भी ऐसे लक्षण हैं तो वह मो.नं.9424714634 पर फोन करके परामर्श ले सकता है।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: