Home छत्तीसगढ़ UAE से लौटा दंपती कोरोना पॉजिटिव, 2 दिन में अलग-अलग देशों से...

UAE से लौटा दंपती कोरोना पॉजिटिव, 2 दिन में अलग-अलग देशों से वापस आए 19 यात्री, स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में 193 लोग

छत्तीसगढ़। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच बिलासपुर में विदेश से लौटा दंपती कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह पिछले दिनों UAE (संयुक्त अरब अमीरात) से वापस आया है। इधर, दो दिन के भीतर अमेरिका, जापान, फ्रांस, बांग्लादेश, स्वीडन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और जर्मनी से 19 लोग बिलासपुर पहुंचे हैं। इस प्रकार जिले में विदेशों से आने वालों की संख्या यहां बढ़कर 193 हो गई। ये सभी 193 लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। सभी को होम क्वारैंटाइन में रहने की सलाह दी गई है।

कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजग है और विदेश से पहुंचने वालों को लगातार निगरानी की जा रही है। ऐसे लोगों की पहचान कर उनका RTPCR कराया जा रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर केंद्र व राज्य सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। ओमिक्रॉन के दहशत के बीच विदेश से आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

जीनोम सीक्वेंसिंग सैंपल जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है-
दो दिन पहले गोल बाजार क्षेत्र में रहने वाले पति-पत्नी UAE से लौटे हैं। दोनों का RTPCR टेस्ट कराया गया था। शनिवार को दोनों के रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम में हड़कंप मच गया। तत्काल उनका जीनोम सीक्वेंसिंग सैंपल लेकर जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है।

दो की रिपोर्ट आ चुकी है निगेटिव, तीन का इंतजार-
विदेश से लौटने वालों की RTPCR अनिवार्य कर दिया गया है। अब तक विदेश से आए पांच लोगों में ओमिक्रॉन के लक्षण मिले हैं। जिनमें से तीन के सैंपल लेकर पहले ही जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें दो का रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि, दो नए मरीज के साथ ही तीन का रिपोर्ट आना बाकी है।

ओमिक्रॉन से चिंतित है स्वास्थ्य विभाग-
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जिले में कोरोना का संक्रमण अभी काबू में है। लेकिन ओमिक्रॉन को लेकर चिंता है। यह वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है। अफसर बताते हैं कि ओमिक्रॉन संक्रमित एक मरीज 300 लोगों को संक्रमित कर सकता है। यही वजह है कि विदेश से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

टीका लगाएं और गाइडलाइन का पालन करें-
CMHO डॉ. प्रमोद महाजन ने कोरोना के इस नए वैरिएंट से बचने के लिए लोगों को टीका लगाने की अपील की है। जिन लोगों को पहले चरण का टीका लग चुका है, उन्हें समय पर दूसरे चरण का टीका लगवाना चाहिए। साथ ही उन्हें कोरोना गाइडलाइन का भी सख्ती से पालन करना चाहिए।

शनिवार को 4 लोग मिले संक्रमित-
अगर जिले में कोरोना संक्रमण की बात की जाए तो जिले में अब तक 65,771 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। शनिवार को आई रिपोर्ट में भी 4 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यहां अब तक 64,528 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। 1212 मरीजों की कोरोना की वजह से जान जा चुकी है। इस प्रकार जिले में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 31 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

समर्थ संस्था ने मनाया भारतीय पर्यटन दिवस

मध्यप्रदेश। रायसेन जिले के सांची में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा पर्यटन स्थल पर महिलाओं के लिए भयमुक्त एवं...

शराब बिक्री एवं शराब नीति के विरोध में महिला कांग्रेस उतरी मैदान में, शराब कारोबारियों को सद्बुद्धि के लिए किया गया सुंदरकांड का पाठ...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले में महिला कांग्रेस की जिला शहर अध्यक्ष स्मिता खरे के नेतृत्व में वार्ड नंबर 19...

ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को तीसरी बार किया जाएगा वीरता पदक से सम्मानित, 5 और अफसरों को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

लखनऊ। यूपी के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को तीसरी बार वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा।...

पेड़ से लटका मिला युवक का शव

उत्तरप्रदेश। बांदा जिले के शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मवई बुजुर्ग गांव में मंगलवार सुबह एक युवक का शव...

Recent Comments

%d bloggers like this: