Home उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा निरस्त, पास किए जाएंगे...

मुख्यमंत्री योगी ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा निरस्त, पास किए जाएंगे छात्र, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा व शिक्षा विभाग के अफसरों संग बैठक के बाद लिया निर्णय

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जनपद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ गुरुवार को अहम बैठक की। काफी मंथन के बाद यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को निरस्त किए जाने का फैसला लिया गया।

लोक भवन में मुख्यमंत्री ने यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को लेकर बैठक बुलाई। बैठक में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा के साथ यूपी बोर्ड से जुड़े अफसर व अन्य अधिकारी शामिल रहे। जिसमें शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने पेश की।

वहीं हमीरपुर जनपद के मुख्यालय पर संचालित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रधानाध्यापक ने बताया कि इलाहाबाद यूपी बोर्ड ने जो निर्णय लिया है, वह बहुत अच्छा लिया है, क्योंकि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर ऑनलाइन क्लास भी ठीक ने नहीं चल पाई जिससे छात्रों की पढ़ाई अधूरी रही, हालिक कुछ ग्रामीण क्षेत्रों से पढ़ने वाले बच्चों को पास मोबाइल फोन न होने से उन लोगों ने ऑनलाइन क्लास नहीं ले सके जिसके चलते उन लोगों की पढ़ाई अधूरी रही ऐसे में यूपी बोर्ड ने अच्छा निर्णय लिया है।

माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महा सभा के जिला अध्यक्ष बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एशिया की सबसे बड़ी संस्था माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों की परीक्षा रद्द की गई आज लोक भवन में डिप्टी सीएम व शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक चली जिसमें इंटर के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया। हाई स्कूल के रिजल्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा। लॉकडाउन के चलते विद्यालय बंद कर दिए गए।

ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था लागू की गई लेकिन ग्रामीण अंचलों में एंड्राइड फोन में नेटवर्क की समस्या के चलते ऑनलाइन क्लासेज सिर्फ कागजों तक ही सीमित होकर रह गई थी ग्रामीण अंचल में किसी भी विद्यालय में व्यवस्था ऑनलाइन कक्षाएं नहीं चल सकी जिससे छात्रों का कोर्स पूरा नहीं हो सका जिसके चलते छात्र परेशान थे। तथा उन्हें बिना परीक्षा दिए प्रमोट करने का जो निर्णय लिया हैं। वहीं बहुत ही अच्छा निर्णय लिया गया है।

कोरोना महामारी ने शैक्षिक सत्र में गहरा असर डाला है। महामारी की चपेट में आए उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड समेत सभी बोर्ड की पढ़ाई प्रभावित रही। स्कूलों में शिक्षा के प्रभावित होने का असर बोर्ड परीक्षाओं पर पड़ा और यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं निरस्त होने के बाद आज प्रदेश सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा को भी रद्द किए जाने का फैसला ​लेना पड़ा। सरकार के निर्णय के बाद शैक्षिक सत्र 2020-21 में शामिल बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। यह पहला मौका होगा कि कोई भी परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए बिना अगली कक्षाओं में पहुंचेंगे। शिक्षा विभाग ने परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का आधार तय किया गया है।

बता दें कि, यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 14,73,771 छात्र और 11,35,730 छात्राओं को मिलाकर कुल 26,09,501 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ था। इन सभी परीक्षार्थियों को बोर्ड के नीति के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

छात्रों की जुबानी, क्या बोले इंटर मीडिएट के छात्र-


1- अंकित विश्वकर्मा, मुस्करा ने बताया कि एक प्रकार से यूपी बोर्ड ने अच्छा निर्णय लिया है, क्यो कि हम लोगों ने ऑनलाइन क्लास भी ठीक से नहीं ले पाए कोरोना काल की बजह से स्कूल भी बंद रहे ठीक ही यूपी बोर्ड ने अच्छा निर्णय लिया है।
2- अखिलेश कुशवाहा, कुरारा ने बताया कि यूपी बोर्ड ने इंटर के छात्रों को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण करने का जो निर्णय लिया है, वह बहुत अच्छा है क्योंकि कि कोरोना के चलते स्कूल बंद रहे जिसके चलते हम लोगों का कोर्स पूरा नही हो सका ऑनलाइन भी समय से नहीं ले पाए जिससे हम लोगों का कोर्स अधूरा रहा यूपी बोर्ड ने जो निर्णय लिया अच्छा लिया है।
3- योगेन्द्र कुमार सहुरापुर ने बताया कि यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट छात्रों को प्रमोट करने का जो निर्णय लिया है। उससे हम लोग बहुत खुश हैं, क्यों कि कभी लाइट न आने के चलते मोबाइल ऑफ रहते थे जिसके चलते ऑनलाइन क्लास रोजाना नहीं ले पाए और ऑनलाइन क्लास पढ़ने में भी दिक्कत मिलती थी। जिससे हमारा कोर्स अधूरा रहा यूपी बोर्ड ने जो निर्णय लिया वह बहुत की अच्छा है।
4- ओमकार ने बताया कि मैं इंटर की पढ़ाई कर रहा था कोरोनावायरस के चलते स्कूल बंद थे ऑनलाइन क्लास चालू की गई लेकिन ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क न आने के चलतें ऑनलाइन क्लास पूरी नहीं ले सके। जिसके चलते मेरा कोर्स अधूरा रहा यूपी बोर्ड ने लो निर्णय लिया है। वह बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, बाइक सवार की मौत, ससुराल जा रहा था युवक

तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे स्थित पेड़ से जा टकराई, जिसके चलते बाइक सवार युवक की मौके ही मौत...

लोक निर्माण विभाग में हुए भ्रष्टाचार की होगी जांच, लोक निर्माण राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ ने दिए जांच के आदेश

लोक निर्माण राज्यमंत्री ने जांच के दिए आदेश मध्यप्रदेश। टीकमगढ़ जिले में 28 मई...

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

Recent Comments

%d bloggers like this: