Home उत्तरप्रदेश जिलाधिकारी ने मोराकांदर पहुंचकर ग्रामीणों को टीकाकरण के प्रति किया जागरूक, टीकाकरण...

जिलाधिकारी ने मोराकांदर पहुंचकर ग्रामीणों को टीकाकरण के प्रति किया जागरूक, टीकाकरण हेतु सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर निशुल्क होगा पंजीयन, टीकाकरण के प्रति अफवाह फैलाने वाले समाज के दुश्मन: जिलाधिकारी

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में आज सुमेरपुर विकासखंड के मोराकाँदर ग्राम का जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने निरीक्षण कर गांव में कोविड के हालातों तथा उसके नियंत्रण हेतु किये जा रहे कार्यों, टीकाकरण, निगरानी समितियों एवं रैपिड रिस्पांस टीम के क्रियाकलापों का जायजा लिया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने गांव में आज हो रहे टीकाकरण के बारे में पूछताछ की टीकाकरण की धीमी प्रगति पर पता चला कि लोगों द्वारा टीकाकरण के प्रति ध्यान नही दिया जा रहा तथा लोगों में वैक्सीन के प्रति अफवाह हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने वहां खड़े तमाम ग्रामीणों को टीकाकरण के फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोनावायरस से बचाव में टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है, इसी के द्वारा शरीर में कोरोना के प्रति शरीर में प्रतिरोधक क्षमता आती है। कहा कि जनपद एवं मंडल में अब तक जो भी कोविड से मृत्यु हुई है, उनमें किसी का भी टीकाकरण नहीं किया गया था, ऐसे लोग जिनको टीकाकरण किया गया था तथा वे पॉजिटिव पाए जाने पर 3 से 4 दिन में आसानी से रिकवर हो गए हैं उनमें कोई भी गंभीर समस्या नहीं हुई।

उन्होंने ग्राम प्रधान को जानकारी देते हुए बताया कि गांव में “मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव”, ” मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड “अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीनेशन एवं कोविड-19 के प्रति जागरूक किया जाए। इस अभियान में अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे लोग जो टीकाकरण के प्रति अफवाह फैला रहे हैं वह समाज के दुश्मन हैं , ऐसे लोग लोगों में भ्रम फैलाकर वह अपनी रंजिश भी निकालने का कार्य कर रहे हैं, ये लोग आम लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं, अतः ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज की जाए। उन्होंने कहा कि गांव में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से टीकाकरण हेतु कैंप लगाकर निशुल्क पंजीकरण किया जाएगा, इसमें किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लिया जाएगा। अतः पंजीकरण का यह कार्य प्रारंभ किया जाए। उन्होंने गांव के युवाओं से भी अपील की कि अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें तथा अपना नंबर आने पर टीकाकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि जब तक सभी लोग को कोविड के प्रति जागरूक नहीं होंगे तब तक इसको हराया नहीं जा सकता है। अतः लोगों को जागरूक करने में सभी के द्वारा प्रभावी प्रयास किया जाए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने आशा, एएनएम से डोर टू डोर सर्वे के बारे में पूछताछ की। जिस पर आशा व एएनएम द्वारा बताया गया कि गांव में डोर टू डोर सर्वे का कार्य पूर्ण हो गया है जिसमें जो लक्षण युक्त रोगी पाए गए उनको आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी है, उन्होंने ने कहा कि आरआरटी टीम द्वारा गांव में मिलने वाले लक्षण युक्त रोगियों की तत्काल जांच कर उन्हें होम आइसोलेट अथवा हॉस्पिटल में एड्मिट कराया जाय।

उन्होंने ग्रामीणों से बात कर उनको अपना-अपना टीकाकरण कराने तथा लक्षण युक्त लोगों द्वारा स्वयं अपनी जांच कराने में आगे आने तथा दी जा रही दवाओं का सेवन करने के बारे में जागरूक किया। कहा कि इसे मौसमी बीमारि समझने की भूल कदापि न किया जाय। कहा कि गांव में जाने वाली आरआरटी टीमों एवं निगरानी समितियों से अभद्रता करने वालों पर कार्यवाही की जाए। इस मौके पर वहां खड़े ग्राम प्रधान, कोटेदार आदि ने बताया गया कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है उन्हें कोई समस्या नहीं हुई है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने गांव में साफ-सफाई ,सैनेटाइजेशन, फागिंग आदि की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा साफ सफाई व्यवस्था और बेहतर करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीएमओ डॉ राजकुमार सचान, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

पुलिस लाइन छतरपुर में मनाया गया पुलिस शहीद स्मृति दिवस

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले में आज 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में पुलिस लाइन जिला...

आज समाज में अधिकाँश लोग भटकाव का जीवन जी रहे हैं। सत्य के मार्ग का लोगों क़ो पता ही नही है, ऐसे विपरीत समय...

डेस्क न्यूज। जब हम लोग अपने खेतों में ज्यादा पैदावार लेना चाहते हैं तो उसे ज्यादा उपजाऊ...

ब्रेकिंग न्यूज: बीजिंग में UN के कार्यक्रम में भारतीय राजदूत ने बोलना शुरू किया तो माइक बंद हुआ, वे चीन की परियोजना की आलोचना...

भारतीय राजदूत प्रियंका सोहोनी ने संयुक्त राष्ट्र की कॉन्फ्रेंस में चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव पर भारत की तरफ से...

बड़ी खबर: ड्रग्स केस में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे के घर NCB की रेड

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे के घर NCB ने गुरुवार को छापेमारी की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रूज...

Recent Comments

%d bloggers like this: