स्वास्थ्य

टहलते समय आप भी करते हैं ये गलतियां? आज ही बंद कर दें ये वॉकिंग मिस्‍टेक्‍स, रहेंगे हेल्‍दी

हाइलाइट्स

वॉक के दौरान गैजेट का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.
टहलना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभदायक व्‍यायाम है.

Walking Mistakes: वॉकिंग यानि टहलना सबसे बेस्‍ट एक्‍सरसाइज है. इसमें न तो ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है और न ही किसी वर्कआउट इक्विपमेंट की जरूरत पड़ती है. हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट टहलना बेहद जरूरी है. हालांकि लोग वॉक तो करते हैं लेकिन कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि उन्‍हें इस आसान वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है और खास बात है कि उन्‍हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि वे वॉक के दौरान ये छोटी-छोटी गलतियां कर रहे हैं, जिनका असर उनकी हेल्‍थ पर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी मिस्‍टेक्‍स.

देश के जाने माने योग एक्‍सपर्ट डॉ. बालमुकुंद शास्‍त्री कहते हैं कि वॉकिंग सिर्फ व्‍यायाम ही नहीं बल्कि एक ध्‍यान मुद्रा भी है, अगर इसे बेहद शांति से किया जाए. यह खुद को जानने की भी एक अनुकूल स्थिति है. इसलिए जरूरी है कि वॉक को हल्‍के में न लें. इसे उतनी ही संजीदगी से करें जितना कि जिम जाने या योगासन करने के लिए सीरियस रहते हैं.

ये भी पढ़ें- साइलेंट वॉक है सेहत के लिए रामबाण, शरीर बन जाएगा एनर्जी का पावरहाउस, दिल होगा मजबूत

डॉ. शास्‍त्री कहते हैं कि अक्‍सर लोग वॉक के दौरान कुछ गलतियां करते हैं, अगर उन्‍हें सुधार लिया जाए तो वॉक बेहद फायदेमंद हो जाएगी. जानते हैं कौन सी हैं वॉक के दौरान वाली ये कॉमन मिस्‍टेक्‍स…

1. खराब पोश्‍चर या नीचे देखना
वॉक के दौरान सबसे जरूरी है कि आपका पोश्‍चर ठीक होना चाहिए. आपकी कमर सीधी होनी चाहिए. झुककर चलने के बजाय सीधे तनकर वॉक करनी चाहिए लेकिन अक्‍सर लोग वॉक के दौरान ये गलती करते हैं. वे बेहद आराम से वॉक करते हैं या बेहद जल्‍दी वॉक करते हैं. झुकने या नीचे देखकर चलने से गर्दन और पीठ पर दवाब पड़ सकता है. तेज चलने से बार बार पोश्‍चर बदलने से मांसपेशियां खिंच सकती हैं और दर्द हो सकता है. इसलिए ऐसा करने से बचें.

2. गैजेट लेकर या बातें करते हुए टहलना
डॉ. बालमुकुंद कहते हैं कि ये गलती अक्‍सर लोग करते हैं. वे या तो मोबाइल फोन लेकर बातें करते हुए या कान में ईयरफोन या हेडफोन लगाकर टहलते हैं. या फिर दोस्‍तों की टोली के संग वॉक के लिए निकलते हैं और पूरे रास्‍ते बातें करते रहते हैं लेकिन ऐसा करना हेल्‍दी नहीं है. इससे एक तो वॉक पर ध्‍यान केंद्रित नहीं हो पाता है. ऊपर से प्रकृति के साथ कनेक्‍शन नहीं हो पाता है और हम कई तत्‍वों से वंचित रह जाते हैं. जब हम पूरी तरह एकाग्र होकर वॉक कर रहे होते हैं तो उसके परिणाम ज्‍यादा सुखद होते हैं.

3. हाथ स्विंग न करना
सिर्फ टहलना काफी नहीं है, ध्‍यान देने वाली बात है कि टहलते समय हाथ भी पूरी तरह खुले रहने चाहिए और पैरों के साथ-साथ स्विंग होने चाहिए. इसी से पूरी एक्‍सरसाइज होती है. पूरे शरीर में रक्‍त का संचरण अच्‍छे से होता है.

4. ढीले फुटवियर
वॉक के दौरान एक सबसे बड़ी कमी अक्‍सर लोग कर देते हैं कि चप्‍पल पहनकर वॉक करते हैं या ढीले फुटवियर पहन लेते हैं. इस दौरान वे पूरी वॉक में तो परेशान होते ही हैं, वॉक का सही पोश्‍चर भी नहीं बन पाता है और कम समय में ही व्‍यक्ति थक जाता है या परेशान हो जाता है. इतना ही नहीं इससे पैरों में भी दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए हमेशा सही फुटवियर ही पहनें.

5. पानी कम पीना
वॉकिंग करते समय हमेशा हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. टहलने के दौरान पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. अगर आप डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं, तो आपको थकावट और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है. ऐसे में वॉकिंग से समय अपने पास पर्याप्त पानी रखें और बार-बार पानी पीते रहें.

ये भी पढ़ें- रोजाना कितना चलें पैदल? हर उम्र का अलग है हिसाब, गायब हो जाएगा मोटापा, ब्‍लड शुगर भी होगा कंट्रोल

.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 17, 2023, 09:16 IST

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button