मध्यप्रदेशछतरपुरसागर संभाग

तालाबों एवं जलाशयों का प्राथमिकता के साथ पुनर्जीवीकरण करें : कलेक्टर

छतरपुर। कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष छतरपुर में टीएल बैठक संपन्न हुई। बैठक में एडीएम मिलिंद नागदेवे, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, सहायक कलेक्टर काजोल सिंह सहित एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री जी.आर. ने निर्देशित किया कि सीईओ जनपद सक्रिय रहें। उन्होंने कहा कि सात दिवस में भूमि के आवंटन संबंधित प्रकरणों के निराकरण नजूल अधिकारी के समन्वय हल कराएं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न प्रोजेक्ट से संबंधित फॉरेस्ट विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करें। साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि अकाउंट बुक पर नजर रखते हुए विवेक पूर्ण तरीके से खर्च करें।

उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यालयों में अनावश्यक पड़ी सामग्री एवं पुराने कंडम हो चुके वाहनों को नीलाम करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जो नए भवन निर्माण हो रहें हैं उनकी वास्तुशिल्पी डिजाईन तार्किक हो और भवन निर्माण में भूमि का पूर्ण उपयोग हो। कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि सभी नए भवनों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि भू-खण्डों की जमीन का उत्कृष्ट उपयोग हो।

कलेक्टर श्री जी.आर. ने सीएम हेल्पलाइन शिकायतों की समीक्षा में कम निराकरण होने पर स्वास्थ्य विभाग, पीएचई, गृह विभाग, उच्च शिक्षा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा लंबित न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण के लिए हर शनिवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में संबंधित व्यक्तियों से उनके सुझाव सुने। इसके अलावा सीईओ सीएमओ अपने कार्यालयों में लंबित प्रकरणों के संबंध में संबंधित व्यक्तियों के सुझाव लें। कलेक्टर श्री जी.आर. ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राथमिकता से ग्रीष्म काल को देखते हुए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में तालाबों एवं अन्य जलाशयों के पुनर्जीवीकरण करने की प्रक्रिया शुरु करें।

जाति प्रमाण पत्र की वजह से नहीं रुके बच्चों की छात्रवृत्ति-
कलेक्टर श्री जी.आर. ने एसडीएम को निर्देशित किया कि मिशन मोड में जिन बच्चों के जाति प्रमाण नहीं बने हैं 15 दिवस में बनाए जाने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा जाति प्रमाण पत्र की बजह से किसी बच्चे की छात्रवृत्ति न रुके। उन्होंने नगरीय निकायों के सीएमओ और जनपद सीईओ को आधार से समग्र आईडी लिंकिंग और ईकेवायसी कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिला शिक्षाअधिकारी को निर्देश दिए कि कक्षा 10वीं का रिजल्ट असंतोषपूर्ण रहा है रिजल्ट को सुधारने के लिए सक्रिय कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल परिसरों में अलग अलग व्यवसायों डॉक्टर, इंजीनियर, वकील इत्यादि बनने के लिए प्रेरक कटआउट बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा बक्सवाहा को आकांक्षी ब्लॉक में सम्मिलित किया गया है।

वहां संबंधित विभाग के अधिकारी निर्धारित पैरामीटर के अनुसार विकास मानकों का निरीक्षण करें। कलेक्टर श्री जी.आर. ने निर्देश दिए कि जिन विभागों भिन्न-भिन्न कार्यों के प्रशिक्षण चल रहें, उनका क्रियांवयन ध्यान पूर्वक किया जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक शनिवार को जनपद सीईओ सचिव जीआरएस की बैठक करें और जमीनी स्तर पर कार्यों का निरीक्षण करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button