मध्यप्रदेश

जगारोंन्मुखी शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति की समावेशी शिक्षा मिलेगी: उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल

भोपाल। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह के इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सभी 55 जिलों में संचालित होने वाले प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का वर्चुअली शुभारंभ अवसर पर उप-मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल रीवा से शामिल हुए। रीवा जिले के शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय एवं मऊगंज जिले के शासकीय शहीद केदारनाथ महाविद्यालय का प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस के रूप में शुभारंभ हुआ।

शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में शुभारंभ अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश के उच्च शिक्षा के इतिहास में आज का दिन ऐतिहासिक बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस में आधुनिक व रोजगारोंन्मुखी शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति की समावेशी शिक्षा विद्यार्थियों को दी जायेगी। आत्मनिर्भर भविष्य की ओर मूल्य आधारित शिक्षा से प्रदेश के युवा कौशलवान बनकर अपना बेहतर कल गढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस में आईआईटी के सहयोग से कोर्स संचालित होंगे तथा अन्य सभी शैक्षणिक संसाधन भी उपलब्ध होंगे जिसका लाभ युवा पीढ़ी को मिलेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि संस्कारवान शिक्षा ही आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करती है। संस्कारित होने से संवेदनशीलता व विनम्रता आती है। नई शिक्षा नीति के अनुरूप उत्कृष्ट व गुणवत्तापूर्ण रोजगारोंन्मुखी शिक्षा से युवाओं को रोजगार देने वाले संस्थान स्वयं ही महाविद्यालय में आकर रोजगार देंगे।

श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के संकल्प से देश व प्रदेश में मजबूत अधोसंरचना निर्माण का कार्य किया जा रहा है। अधोसंरचना का विकास नई पीढ़ी के लिए सौगात है। नई शिक्षा नीति युवाओं के लिए उन्नति के सभी मार्ग खोलने का सशक्त माध्यम बनेगी। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सर्वप्रथम मध्यप्रदेश में ही नई शिक्षा नीति लागू की गयी थी। श्री शुक्ल ने युवा पीढ़ी से नशे से दूर रहने का आह्वान किया।

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में इससे पूर्व विज्ञान संकाय की शिक्षा दी जाती थी अब प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस हो जाने से यहां आर्ट व वाणिज्य संकाय में शिक्षा प्राप्त कर विद्यार्थी इस कालेज का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शिला पट्टिका का अनावरण कर प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया। उन्होंने विद्यावन में वृक्षारोपण भी किया। उप मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को मिलने वाली बस सेवा का हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया।

इस अवसर पर विधायक मनगवां इंजी. नरेन्द्र प्रजापति, कमिश्नर रीवा संभाग बी.एस. जामोद, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष प्रबोध व्यास, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा आरपी सिंह, सदस्य कमलेश सच्चदेवा, विधायक प्रतिनिधि भूपेन्द्र सिंह सहित जनप्रतिनिधि, प्राध्यापक, अधिकारीगण तथा महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button