छतरपुरगौरिहारमध्यप्रदेशसागर संभाग

अंधेर नगरी चौपट राजा: कलेक्टर की नाक के नीचे हो गया लाखों का भ्रष्टाचार

बगैर मूल्यांकन सचिव सरपंच नें निकाली लाखों की राशि

छतरपुर। किसी नें सच कहा हैं अंधेर नगरी चौपट राजा यह बात जिले के जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत मिश्रणपुरवा में सही साबित हो रही हैं जहां बगैर मूल्यांकन के लाखों की राशि का भुगतान सरपंच और सचिव की मिली भगत से हो गया हैं और जिले के जिम्मेदार अधिकारी आंखो में पट्टी बांधकर यह भ्रष्टाचार देख रहें हैं।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत मिश्रणपुरवा में पूर्व में हितग्राहियो द्वारा शौचालय बनाये गए थे जिन्हे भुगतान करा दिया गया था लेकिन वर्तमान सचिव द्वारा उन्ही शौचालय का भुगतान वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में ग्राम पंचायत द्वारा कराये गए कार्यों में जमकर भ्रष्टाचार किया गया हैं। जिसमे शौचालय, खेत तालाब, नाली निर्माण में यह भ्रष्टाचार का खेल खेला गया हैं। जिसमे बगैर सब इंज़ीनियर के मूल्यांकन के सरपंच सचिव नें राशि निकाली हैं। जिसमे 65 शौचालय ऐसे हैं जिसमे पिछली पंचवार्षिय में भी राशि निकाली गई उसी शौचालय की राशि इस पंचवर्षीय में भी अभी निकाल कर भ्रष्टाचार का खेल खेला गया हैं। इतना ही नहीं मिश्रणपुरवा और फत्तेपुर में नाली निर्माण और खेत तालाब में भी इसी तरह राशि निकाल कर भ्रष्टाचार किया गया हैं जिसमे आज दिनांक तक सब इंज़ीनियर नें मूल्यांकन नहीं किया हैं।

सबसे मजेदार बात इसमें यह हैं की सचिव और सरपंच की इतनी हिम्मत हो गई की बगैर मूल्यांकन के इतनी बड़ी राशि निकाल ली और सचिव नें अपना तर्क भी अच्छा दिया की ऊपर का भ्रष्टाचार किसी को नहीं दिखता बस दिखता हैं तो नीचे का भ्रष्टाचार इससे यह साफ हो गया की भ्रष्टाचार की जड़े सब जगह फैली हैं। इतना ही नहीं यह सचिव विगत 4 वर्षों से मिश्रणपुरवा में ही पदस्थ हैं जिसे आज तक नहीं हटाया गय।

इनका कहना-
मेरे द्वारा जितना भी भुगतान किया गया हैं वह सचिव के द्वारा भेजी गई लिस्ट के हिसाब से किया गया हैं डबल शौचालय के भुगतान की रही बात तो आप सचिव से बात करे।
सुयश सक्सेना- ब्लॉक समन्वयक एसबीएम जनपद गौरिहार

मेरे द्वारा जितना भी भुगतान किया गया हैं वह कार्य के हिसाब से किया गया हैं रही बात भ्रष्टाचार की तो सब को मिश्रणपुरवा का भ्रष्टाचार दिखता हैं और कही का नहीं दिखता। ऊपर से नीचे तक सब जगह भ्रष्टाचार हैं उसकी आप बात नहीं करते जो बड़े अधिकारी करें तो अच्छा छोटे करें तो बुरा।
नारायण सिंह- सचिव ग्राम पंचायत मिश्रणपुरवा जनपद गौरिहार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button