मध्यप्रदेश

कमियों को सुधारें, व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाएँ : जनजातीय कार्य मंत्री श्री कुंवर विजय शाह

टीआरआई, वन्या एवं परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण कर जनजातीय कार्य मंत्री श्री शाह ने दिये निर्देश

भोपाल। जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री कुंवर विजय शाह ने आज श्यामला हिल्स स्थित ट्राइबल रिसर्च एंड डेवलपमेंट इन्स्टीट्यूट (टीआरआई), वन्या संस्थान एवं परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जनजातीय कार्य मंत्री श्री शाह तीनों संस्थानों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी कमियाँ हैं, उन्हें तत्काल सुधारें और व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर, सहज व सुगम बनाएँ। संस्थान के अधिकारियों ने मंत्री श्री शाह को संस्थान की गतिविधियों और भावी प्रस्तावों की जानकारी दी।

परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र के निरीक्षण के दौरान जनजातीय कार्य मंत्री श्री शाह ने प्रशिक्षण कक्षाओं का मुआयना किया और प्रशिक्षण ले रहे छात्र-छात्राओं से विस्तार से चर्चा की। कमियों के बारे में पूछ-ताछ की और उनकी आवश्यकताओं के बारे में भी जानकारी ली।

प्रशिक्षणार्थी छात्रों ने बताया कि इस केन्द्र में प्रशिक्षण लेने आईं बालिकाओं के लिये छात्रावास उपलब्ध है परंतु बालकों के लिये छात्रावास की व्यवस्था नहीं हैं। यहाँ बालक छात्रावास भी होना चाहिए। इसी प्रकार कम्प्यूटर क्लासेस भी जल्द से जल्द प्रारंभ होना चाहिए। विद्यार्थियों को समसामयिक विषयों की अद्यतन जानकारी से भरपूर पुस्तकें भी शीघ्रता से उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

विद्यार्थियों से आत्मीय चर्चा के उपरांत जनजातीय कार्य मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों की सभी मांगों की जल्द से जल्द पूर्ति की जाएगी। हम यहाँ की व्यवस्थाओं को तेजी से बेहतर बनाएंगे। उल्लेखनीय है कि परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में किसी भी संकाय में स्नातक अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के लिये विधिवत प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस प्रशिक्षण केन्द्र में वर्तमान में म.प्र. लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिये 13 बालक और 35 बालिकाएँ, कुल 48 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। वित्त वर्ष 2016-17 से जारी वित्त वर्ष में 31 दिसम्बर 2023 तक इस केन्द्र के माध्यम से 1189 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले चुके हैं। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की वर्ष 2024 में होने वाली प्रारंभिक व मुख्य परीक्षाओं की तैयारी के लिये केन्द्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिये आवेदन आमंत्रण विज्ञापन जारी हो चुका है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 जनवरी से आगामी 12 महीनों तक चलेगा। प्रशिक्षण केन्द्र की कक्षा संचालिका सुश्री विनिता राज, व्याख्याता श्रीमती श्रीवास्तव और बालिका छात्रावास की अधिक्षिका श्रीमती दीपलता राज बामने ने मंत्री श्री शाह को परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र की सभी गतिविधियों और आगामी प्रस्तावों की जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button