मध्यप्रदेश

पहली बार खजुराहो में होगा स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल, 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स आसमान में उडऩे के रोमांच का अनुभव ले सकेंगे

भोपाल। मध्यप्रदेश में 8 फरवरी से हवाई रोमांच यानी स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल होगा। उज्जैन में 8 से 17 फरवरी और खजुराहो में 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स आसमान में उडऩे के रोमांच का अनुभव ले सकेंगे। उज्जैन में पहले भी ड्राइविंग फेस्टिवल हो चुका है, जबकि खजुराहो में पहली बार हो रहा है। पर्यटन और संस्कृति के प्रमुख सचिव, टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिवशेखर शुक्ला ने बताया, स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल के पहले और दूसरे संस्करण की सफलता व एडवेंचर गतिविधि के प्रति पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए इस बार उज्जैन में तीसरा और खजुराहो में पहला संस्करण करने जा रहे हैं। उज्जैन में दताना एयर स्ट्रीप पर 8 से 17 फरवरी तक और खजुराहो में 20 से 25 फरवरी तक एडवेंचर लवर्स असमान में उड़ सकेंगे।

यहां कर सकते हैं बुकिंग-
स्काई ड्राइविंग करने का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक है। बुकिंग www.skyhighindia.com पर की जा सकती है।

खजुराहो में नृत्य समारोह भी होगा-
प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 20 से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन होगा। महोत्सव के स्वर्ण जंयती अवसर को खास बनाने के लिए दुनिया का सबसे रोमांचक खेल स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। देशभर के रोमांचप्रेमी इस दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक उत्कृष्टता के प्रतीक धरोहरों को निहार सकेंगे। खजुराहो नृत्य समारोह की शुरुआत वर्ष 1975 में की गई थी। तब से आज तक संस्कृति विभाग अंतर्गत उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा इसका सफल आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष नृत्य और कला के इस असीम संगम की स्वर्ण जंयती है। जिसे लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल होगा। जिसमें देशभर से रोमांच प्रेमी खजुराहो पहुंचेंगे।

आधुनिक और बेहद सुरक्षित होगी राइड-
स्काई ड्राइविंग का संचालन डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) एवं यूनाइटेड स्टेट पैराशूट एसोसिएशन (यूएसपीए) द्वारा प्रमाणित संस्था स्काई-हाई इंडिया द्वारा किया जा रहा है। स्काई ड्राइइविंग में उपयोग किए जाने वाला एयरक्राफ्ट नागरिक विमानन निदेशालय से पंजीकृत है। संस्था द्वारा उच्चतम मानकों के साथ प्रशिक्षित स्काई ड्राइवर के सहयोग से स्काई ड्राइविंग कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button