मध्यप्रदेशछतरपुरसागर संभाग

विद्यार्थी पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में ले भाग, मोबाइल के दुष्प्रभावों से बचें: डॉ.आर.के.पांडेय

छात्राएं कराए समय-समय पर रक्त जांच ले आयरन की गोलियां, बताई स्वास्थ संबंधी जानकारी, किया रक्तदान के लिए प्रेरित: डॉ. अरुणेंद्र शुक्ला, अपने समय का करें सदुपयोग, लू के मौसम में रखें स्वास्थ्य का ध्यान: डॉ. के.के.गंगेले

छतरपुर। महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, छतरपुर की कुलपति प्रो. शुभा तिवारी एवं कुलसचिव श्री यशवंत सिंह पटेल के मार्गदर्शन में एनएसएस इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारियों के निर्देशन में सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवे दिन विश्वविद्यालय से प्राध्यापक डॉ. आर. के. पांडे एवं डॉ. के. के. गंगेले तथा चिकित्सक डॉ.अरुणेंद्र शुक्ला ने किया कैंप का भ्रमण, बच्चों को दी समय प्रबंधन की जानकारी एवं स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक।

डॉ. आर.के. पांडेय ने बताया कि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ साथ एनएसएस के माध्यम से अन्य गतिविधियों में भाग ले जिससे उनके व्यक्तित्व में निखार आए और वे सामाजिक दायित्व को समझे। डॉ. पांडेय ने विद्यार्थियों को मोबाइल को बड़ी समझदारी से उपयोग करने हेतु समझाइस दी और इसके दुष्प्रभावों से बचने की सलाह दी।

जिला चिकित्सालय से डॉ. अरुणेंद्र शुक्ला ने बताया कि छात्राओं में एनीमिया की समस्या बहुत आ रही है, जिसके कारण आगे स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ होती है। इससे बचने के लिए छात्राओं को समय-समय पर रक्त जांच, सी. बी. सी. कराने की सलाह दी।

उन्होंने बताया कि अपने जिले के चिकिसालय में एनीमिया सेंटर है, जहां निःशुल्क दवाएं और टेस्ट होते है।आगे उन्होंने बताया कि एनीमिया की शिकायत होने पर सभी छात्राओं को चिकित्सीय देखरेख में आयरन की गोलियां लेनी चाहिए। डॉ. शुक्ला ने सभी विद्यार्थियों से रक्तदान के लिए प्रेरित किया और रक्तदान से संबंधी भ्रांतियां दूर की।

डॉ. के. के. गंगेले ने सभी छात्र-छात्राओं को समय प्रबंधन के साथ पढ़ाई के लिए प्रेरित किया और लू के मौसम में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए सलाह दी।
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओ ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी, जिसके बाद राष्ट्रगान के साथ पांचवे दिवस के कार्यक्रम का समापन किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. निकिता यादव, डॉ. देवेंद्र कुमार प्रजापति, डॉ.कमलेश चौरसिया, डॉ. गुरु ओम मनु तथा वरिष्ठ स्वयंसेवक सौरभ दुबे,अजय कुशवाहा, हेमराज कुशवाहा ,मानक रजक संजय, अनुज एवं वरिष्ठ स्वयंसेविकाएं सोयल गोस्वामी, रश्मि दुबे, नाजिया परवीन, नेहा अनुरागी, सोनाली एवं समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आनंद पांडे ने समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button