मध्यप्रदेश

सहकारी अधिकारी-कर्मचारी अपने कर्त्तव्यों का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करें

सहकारिता मंत्री श्री सारंग ने प्रदेश स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश

भोपाल। सहकारिता मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि सहकारी आंदोलन में कार्यरत प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को अपने कर्त्तव्यों एवं दायित्वों का पूरी लगन एवं निष्ठा से निर्वहन करना होगा। इससे आपको किये गये काम से संतोष मिलेगा। मंत्री श्री सारंग आज अपेक्स बैंक मुख्यालय के समन्वय भवन में सहकारिता विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रदेश का सहकारी आंदोलन पूरे प्रदेश में किसान, श्रमिक, गरीब एवं कमजोर वर्ग के उत्थान की दिशा में निरंतर कार्य कर रहा है। इसलिये सभी की जवाबदेही है कि जो काम दिया गया है, उसे पूर्ण ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि नवाचार की दिशा में प्रयास जारी रखें। साथ ही अच्छे काम को और बेहतर ढंग से करने के प्रयास करें। प्रयास से ही बेहतर परिणाम सामने आयेंगे।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बैठक में विचार-विमर्श के बाद जो निष्कर्ष सामने आयें, उन्हें अमल में लाया जायेगा। वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी तय की जायेगी। आगे भी इस प्रकार के प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। उन्होंने सहकारिता विभाग के सभी संभागों के अधिकारियों के कार्यों की की सराहना की।

अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री मनोज गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक जिला बैंक को केसीसी जारी करने के संबंध में बर्ड, लखनऊ में “पैक्स कम्प्यूटराइजेशन’’ के लिये जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए समय-सीमा में प्राथमिकता के आधार पर फसल एवं किसान का रजिस्ट्रेशन करने की कार्यवाही सम्पादित करना चाहिये।

बैठक में प्रधानमंत्री की सहकार से समृद्धि मंत्र को साकार करने के लिये प्रारंभ की गयी गतिविधियों जैसे- पैक्स कम्प्यूटराइजेशन, जन-औषधि केन्द्र संचालन, पेट्रोल-डीजल रिटेल आउटलेट, एलपीजी, पीएम किसान समृद्धि केन्द्र, एनसीसीएफ एवं नाफेड पोर्टल पर पंजीयन, कॉमन सर्विस सेंटर शुरू करने की स्थिति के साथ एक जनवरी, 2024 से प्रदेश में नवाचार के तहत जिलों में पंजीकृत समितियों की संख्या, पैक्स में प्रशासक नियुक्ति, गृह निर्माण सहकारी संस्थाओं की शिकायतों का निराकरण, परिसमापन संस्थाओं के पंजीयन निरस्ती की स्थिति, सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की जानकारी, सर्वोच्च एवं उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों में जवाबदावा प्रस्तुत करने की स्थिति, संयुक्त, उप, सहायक आयुक्त न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण की संख्यात्मक स्थिति मार्च-2024 पर, अंकेक्षण की स्थिति, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों की वित्तीय स्थिति, सदस्य स्तर पर अल्पावधि फसल ऋणों की तुलनात्मक वसूली, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों को प्राप्ति योग्य राशि, बैंक की अमानत वृद्धि की तुलनात्मक जानकारी एवं अल्पावधि खरीफ एवं रबी ऋण की जानकारी पर पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देकर विस्तार से चर्चा की गयी।

आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएँ श्री मनोज कुमार सरियाम, उप सचिव सहकारिता श्री मनोज सिन्हा, अवर सचिव श्री आर.एम. मिश्रा, अपर आयुक्त श्री बृजेश शरण शुक्ला, संयुक्त आयुक्त श्री अरुण मिश्रा, श्री विमल श्रीवास्तव, श्रीमती कीर्ति सक्सेना, श्री विनोद सिंह, श्री महेन्द्र दीक्षित, श्री बी.एल. मकवाना, श्री भूपेन्द्र सिंह, उपायुक्त श्री आर.एस. विश्वकर्मा, उप महाप्रबंधक अपेक्स बैंक श्री आर.एस. चंदेल, सहायक महाप्रबंधक श्री के.टी. सज्जन के साथ पूरे प्रदेश के संयुक्त, उप, सहायक आयुक्त, सहकारिता विभाग के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अपेक्स बैंक के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन ओएसडी अपेक्स बैंक श्री अरविंद बौद्ध ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button