मध्यप्रदेशकटनीसागर संभाग

अदाणी फाउंडेशन जल संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में तालाबों एवं नालों का कर रहा जीर्णोधार

जल संरक्षण के विभिन्न कार्य कर क्षेत्र में अदाणी फाउण्डेशन ने ग्रामीणों के साथ मनाया गंगा दशहरा

कटनी। जिले के कैमोर अदाणी सीमेंट के चीफ मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसर (सेन्ट्रल) श्री वैभव दीक्षित के मार्गदर्शन एवं अदाणी फाउंडेशन कैमोर सीमेंट वर्क्स की सी.एस.आर. हेड श्रीमती ऐनेट एफ. विश्वास के निर्देशन में बाएफ लाइव्लीहुड्स भोपाल के तकनीकी सहयोग से क्षेत्र में विविध प्रकार के आजीविका संवर्धन कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक परिणाम जैसे अनियमित वर्षा और कम वर्षा से होने वाले जल संकट से लड़ने हेतु जनसमुदाय को तैयार करने की दिशा में अदाणी फाउंडेशन सतत प्रयासरत है।

शासकीय योजनाओं के साथ भागीरथ बना अडानी फाउंडेशन-
शासन द्वारा 5 जून से 16 जून 2024 तक चलाये जा रहे जल गंगा संवर्धन अभियान में सहभागी होकर अदाणी फाउंडेशन द्वारा पुराने तालाबो का गहरीकरण, नाला सफाई और गहरीकरण, चेकडैम निमार्ण, लूज बोल्डर स्ट्रक्चर, गेबियन, गली प्लग, तालाबो के इनलेट-आउटलेट निर्माण इत्यादि, जल संरक्षण की दिशा में अभिनव पहल किए जा रहे है।

यहा जिर्णोउद्धार कार्य प्रारम्भ-
बाएफ संस्थान के तकनीकी मार्गदर्शन में ग्राम रजरवारा, खरखरी, बेलापुर, मेहगाँव, अमेहटा, अमुवारी, बनिंगवा, झिरिया, कलहरा-मोहनटोला व बरापार-कैमोर में तालाब गहरीकरण का कार्य किया गया है। ग्राम मेहगाँव, मोहनटोला व बडा़री में नाला सफाई और गहरीकरण का कार्य प्रगति पर है, इन कार्यो से क्षेत्र में लगभग 1300 लाख लीटर जल का संधारण होगा जिससे लगभग 800 किसानों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। इस कार्य से सिंचाई का क्षेत्रफल बढे़गा साथ ही फसलों को पर्याप्त पानी की उपलब्धता से उत्पादन में वृद्धि संभव होगी, पानी की उपलब्ध होने से किसानों को पारम्परिक धान, गेहूँ की फसलों के स्थान पर अन्य नकदी फसलें ले सकेगें।

छात्रिय जन के साथ गंगा दशहरा मनाया-
गंगा दशहरा के शुभ अवसर पर क्षेत्रवासियों को अदाणी फाउण्डेशन, एसीसी लिमिटेड तथा बाएफ लाइव्लीहुड्स के पदाधिकारियों द्वारा हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए आह्वान किया गया कि प्रत्येक ग्रामीण परिवार क्षेत्र में क्रियान्वित की जा रही गतिविधियों में श्रमदान करते हुए लाभ प्राप्त करें।

(प्रशांत मिश्रा शेरा पत्रकार विजयराघवगढ़ कटनी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button